प्रतापगढ़ आरटीओ में लर्निंग लाइसेंस की सीट बुकिंग में जमकर हो रही है धांधली, प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर की मदद से आरटीओ के नाक के नीचे हो रहा है खेल।।

 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़:- जनपद प्रतापगढ़ में प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर की मदद से लाइसेंस विभाग में लग रही है सेंध, कुछ लोग सीट बुकिंग के नाम पर कर रहे है इस पारदर्शी सेवा का दुरुपयोग। आपको बता दे कि कुछ समय पहले लर्निंग लाइसेंस की सीट बुकिंग रात के 1 बजे से होती थी पर लाइसेंस अभ्यर्थियों के लिए यह सुविधा सुबह के सात बजे से शुरू कर दी गई है और हैकरों ने यहाँ जमा दिया है प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर की मदद से अपना कब्जा आपको अगर खुद से टेस्ट देने के लिए सीट बुकिंग करनी होगी तो आप शायद कभी न कर पाए क्योकि मात्र 6 सेकंड में 120 सीट बुक हो जाती है और आप हाथ मलते रह जायेगे, यह पूरा खेल आरटीओ प्रतापगढ़ की नाक के नीचे रचा जा रहा है और इस बात की बिल्कुल भी भी नही है।
आइये जानते है कैसे रचा जा रहा है यह पूरा खेल।

कैसे करें आवेदन:- परिवहन विभाग ने व्यवस्था कर दी है कि अब कोई भी ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है, ऑनलाइन अप्लाई करते वक्त आपको पूरा फार्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे, सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जायें। आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं-
https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी को सबमिट कर देने के बाद आरटीओ ऑफिस से आपको अप्वाइंटमेंट मिल जाएगा, और यही किया जा रहा है बडा खेल, आपको बता दिया जाएगा कि टेस्ट देने के लिए कब और कितने बजे ऑफिस में उपस्थित होना होगा। आपको आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। टेस्ट में ट्रैफिक रूल से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

दलाली खत्म करने के लिए लाई गई थी पारदर्शिता:- आरटीओ विभाग से दलाली खत्म करने के लिए परिवहन विभाग ने पारदर्शिता लाने के लिए सारा सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है पर इसमें भी सेंध लगने लगी है परिवहन विभाग को अपनी वेबसाइट मजबूत करनी होगी और एक IP एड्रेस पर एक दिन में एक सीट बुक करने की अनुमति देनी चाहिए। क्योंकि जिस व्यक्ति को अपना लाइसेंस अप्लाई करना है वह एक दिन में 60 या उससे अधिक सीट नही बुक करेगा।

खबर से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे।।

जमकर हो रही लूटपाट:- इस कार्य मे अधिकारियों को भनक नही है और अंदर ही अंदर जमकर हो रही है लूटपाट क्योकि प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर की मदद से एक सीट की बुकिंग के लिए 500₹ चार्ज किये जा रहे है और 120 सीट की बुकिंग के लिए प्रतिदिन 60 हज़ार रुपए से ज्यादा की कमाई हो रही है, वो भी एक दिन में और पूरे माह में लगभग 14 लाख 40 हज़ार के ऊपर की कमाई हो रही है (रविवार और अन्य दिनों की छुट्टियां छोड़कर) यह रकम एक सामान्य अधिकारी के वेतन से अधिक बैठे बैठाए चंद सेकण्ड में कमा ली जा रही है।

आरटीओ विभाग को इस बात की जांच करवाकर कठोर कार्यवाही करनी चाहिए क्योंकि इस तरह से तो सामान्य तरीके से कोई भी अभ्यर्थी अपनी सीट बुक नही कर सकता और लाइसेंस बनवाने के लिए उसको 3 माह का इंतजार करना पड़ता है क्योकि आज की दिन जो भी बुकिंग होगी वह आज के दिनांक से 3 माह के बाद ही सीट की बुकिंग पायेगा, इस बीच अगर उसका चालान होता है तो उसकी जेब ही काटती है और एक माह में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर संचालक मौज काटते है।।