पांच महीने के बाद लखनऊ मेट्रो रेल सेवा अनलॉक-4 के तहत आज सोमवार को फिर शुरू हो जाएगी।

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि प्रवेश-निकास गेट, बैगेज स्कैनर्स, टिकट वेंडिंग मशीन, एएफ़सी गेट, एस्कलेटर की हैंडरेल्स, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ़्ट के बटन, प्लेटफ़ॉर्म पर लगीं सीटों, टोकन आदि को नियमित अंतराल पर सेनिटाइज़ किया जाएगा।
पांच महीने के बाद लखनऊ मेट्रो रेल सेवा अनलॉक-4 के तहत आज सोमवार को फिर शुरू हो जाएगी।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 7 सितम्बर।
पांच महीने के बाद लखनऊ मेट्रो रेल सेवा अनलॉक-4 के तहत आज सोमवार को फिर शुरू हो जाएगी। मेट्रो से यात्रा करने वाले स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोकन को सैनिटाइज करने के लिए यूवी तकनीक का इस्तेमाल होगा।

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने रविवार को मेट्रो संचालन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो प्रबंधन कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा से जुड़े हर बिंदु का संज्ञान ले रहा है और उसने कॉन्टैक्ट लेस यात्रा, सेनिटाइज़ेशन, दो गज की दूरी और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने बताया कि यात्री, मेट्रो से सफर करने के लिए स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि यात्रियों को दिया जाने वाला टोकन यूवी तकनीक से सेनिटाइज किया जाएगा।

केशव ने बताया कि सभी मेट्रो स्टेशनों पर दो गज की दूरी के लिए मार्किंग की गई है ताकि मेट्रो परिसर के अंदर यात्रियों के बीच समुचित दूरी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने बताया कि ट्रेन के अंदर सीटों पर भी दो गज की दूरी के लिए मार्किंग की गई है ताकि यात्री एक सीट छोड़कर बैठें। आमतौर पर यात्रियों के संपर्क में आने वाले सभी स्थानों जैसे कि ग्रैब रेल्स, ग्रैब पोल्स, ग्रैब हैंडल्स, यात्री सीट और दरवाज़ों को नियमित तौर पर सेनिटाइज़ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्टेशन के अंदर आमतौर पर छुई जाने वाली चीजों जैसे कि प्रवेश-निकास गेट, बैगेज स्कैनर्स, टिकट वेंडिंग मशीन, एएफ़सी गेट, एस्कलेटर की हैंडरेल्स, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ़्ट के बटन, प्लेटफ़ॉर्म पर लगीं सीटों आदि को भी नियमित अंतराल पर सेनिटाइज़ किया जाएगा।

केशव ने बताया कि आज 7 सितम्बर से पहले की तरह सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो का संचालन होगा। इस दौरान 16 ट्रेनें चलाई जाएंगी जो चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक सभी 21 स्टेशनों पर ट्रेनें रुकेंगी।

मेट्रो परिसर में प्रवेश के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अगर कोई यात्री मास्क लाना भूल जाता है तो उसे पैसे लेकर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा। अगर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन या स्मार्ट फोन नहीं है तो उसका नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज कराए जाएंगे।

प्रवेश से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। तापमान मानक स्तर से कम होने पर ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। स्टेशन के हर गेट पर सैनिटाइज़र उपलब्ध होगा और यात्री अपने हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करेंगे।

इतनी सावधानियों के बाद जाहिर है कि पहले के मुकाबले भीड़ आधे से भी कम होगी क्योंकि लखनऊ मेट्रो अपनी क्षमता से काफी कम यात्रियों के साथ सफर की शुरुआत करेगी।

यात्रियों को एक सुविधाजनक और पूरी तरह से सुरक्षित यात्रा का अनुभव देने के लिए सारे महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं‌। प्रतिदन रात को टोकन को सेनिटाइज किया जायेगा। मेट्रो तंत्र में सभी सरकारी दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया को समयोचित रूप से क्रियान्वित किया गया है।